सरताज सिंह (जन्म- 26 मई, 1940)

May 26, 2017

सरताज सिंह (जन्म- 26 मई, 1940, उज्जैन, मध्य प्रदेश) 'भारतीय जनता पार्टी' (भाजपा) के नेता हैं। वे मध्य प्रदेश की मौजूदा सरकार में 'वन विभाग' के मंत्री हैं चौदहवीं लोकसभा के भी वे सदस्य रह चुके हैं। वे होशंगाबाद निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। सरताज सिंह ने तीन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रत्याशी रामेश्वर नीखरा को लगातार पराजित किया था। 28 अक्टूबर, 2009 को उन्होंने मध्य प्रदेश के मंत्रिमंडल में शपथ ग्रहण की और वे वनमंत्री नियुक्त किये गए।


जन्म तथा शिक्षा
सरताज सिंह का जन्म 26 मई, 1940 को बड़नगर, उज्जैन ज़िला (मध्य प्रदेश) में हुआ था। उनके पिता का नाम अवतार सिंह छतवाल था, जो कि भारत-पाकिस्तान विभाजन के पश्चात 1948 में रावलपिण्डी से इटारसी आ गये थे। 'दिल्ली विश्वविद्यालय' से 1960 में स्नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सरताज सिंह अपने परिवार के पैतृक व्यवसाय में लग गये। 


सन 1962 में वे हरिविष्णु कामथ के सम्पर्क में आये। सरताज सिंह हरिविष्णु जी से बहुत प्रभावित हुए, जिसके फलस्वरूप वे राजनीति में सक्रिय रूप से भाग लेने लगे। 1970 के इटारसी नगरपालिका चुनाव में वे एल्डरमैन चुने गये। सरताज सिंह जी सन 1971 में छ: माह तक नगरपालिका के कार्यकारी अध्यक्ष भी रहे। 1975 में नगरपालिका चुनाव में वे अध्यक्ष चुने गये। बाद के दिनों में आपात काल की घोषणा हो जाने से वे कार्यभार ग्रहण नहीं कर सके और जुलाई, 1975 से नवम्बर, 1976 तक 'मीसा' के अन्तर्गत निरूद्ध रहे। वे सन 1978 से 1980 तक इटारसी नगरपालिका के अध्यक्ष पद पर रहे।


सन 1985 के विधानसभा चुनाव में सरताज सिंह को पराजय का सामना करना पड़ा था, किंतु यह उल्लेखनीय है कि वे बहुत कम मतों से पराजित हुए थे। बाद के वर्ष सरताज जी के लिए बहुत ही महत्त्वपूर्ण सिद्ध हुए। उन्होंने होशंगाबाद संसदीय निर्वाचन क्षेत्र से 1989 से 1996 तक की लम्बी अवधि में तीन लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के प्रत्याशी रामेश्वर नीखरा को लगातार हराया। 1998 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी अर्जुन सिंह को भी उनसे हार का सामना करना पड़ा। सरताज जी ने 1999 में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ा। लेकिन सन 2004 में वह पुन: लोकसभा चुनाव में विजयी हुए।


सन 2008 में होशंगाबाद ज़िले के सिवनी-मालवा विधानसभा क्षेत्र से उन्होंने चुनाव लड़ा और कांग्रेस के प्रत्याशी एवं तत्कालीन विधानसभा उपाध्यक्ष हज़ारीलाल रघुवंशी को शिकस्त दी। सरताज सिंह ने एक सांसद के रूप में अपने संसदीय क्षेत्र में शिक्षा के क्षेत्र में काफ़ी योगदान दिया है। ज़िले में खेलकूद गतिविधियों को उन्होंने प्रमुखता से प्रोत्साहित किया। क्षेत्र में साहित्यिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों को भी बढ़ावा दिया।


संसदीय समिति के सदस्य के रूप में उन्होंने नौ यूरोपीय देशों की यात्रा की। यू.एन.ओ. में भारतीय प्रतिनिधि मण्डल के सदस्य के रूप में उन्होंने अमेरिका की यात्रा की। भारतीय औद्योगिक प्रतिनिधि मण्डल के सदस्य के रूप में भी सरताज सिंह जी चीन यात्रा पर गये।


सरताज सिंह जी संसदीय कार्यकाल के दौरान 'रेलवे सलाहकार समिति', 'जल-थल-वायु परिवहन समिति', 'पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग समिति', 'प्रीविलेज समिति' और रेलवे कन्वेंशन समिति के सदस्य रहें। विधानसभा की आश्वासन समिति के सभापति एवं अन्य समितियों में भी वे सदस्य रह चुके हैं। उन्होंने 28 अक्टूबर, 2009 को मध्य प्रदेश में गठित मंत्रिमंडल के सदस्य की शपथ ली और वनमंत्री का पद ग्रहण किया।


Sartaj Singh (born 26 May 1940) is a current PWD minister in government of Madhya Pradesh and a former member of the 14th Lok Sabha of India. He represented the Hoshangabad constituency of Madhya Pradesh and is a member of the Bharatiya Janata Party (BJP) political party. He came in the limelight for creating a big ruckus with his cronies outside BJP office in 2008 in Bhopal when he was excluded from the names in the oath taking ceremony for ministers.